मैं इलेक्ट्रिक कार डायरी ऑफ ए एडवेंचर (संभव) के साथ इबीसा जा रहा हूं – Corriere.it

बेलिएरिक्स, वे कहाँ हैं? वहाँ, स्पेनिश तटों से भागते हुए, भूमध्य सागर के सबसे गहरे नीले रंग में समय की सुबह से लंगर डाले हुए चार कारवेल हैं: मिनोर्का, मलोर्का, इबीसा, फोरेन्मेरा। चार द्वीपों में एक साल में 300 से अधिक दिनों के लिए सूर्य से चूमा। अपने लुभावने समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध, इबीसा की नाइटलाइफ़ के लिए; अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए कम जाना जाता है, जिनमें से कई यूनेस्को द्वारा संरक्षित हैं: हम इन भूमध्य मोती की हरी खोज के लिए एक अपरिवर्तनीय इच्छा के साथ, बाद वाले द्वारा आकर्षित होते हैं।

हमारा वोक्सवैगन ID3 भी हरा है, पूरी तरह से इलेक्ट्रिक। इतनी दूर एक गंतव्य के साथ एक पूर्ण इलेक्ट्रिक हॉलिडे का विचार हमें थोड़ा डराता है। स्वायत्तता की चिंता, रिचार्जिंग की: यह धीमी होगी या तेज? और हम मिलने वाले विभिन्न आपूर्तिकर्ताओं से कैसे निपटेंगे? एक खाता बनाएं, ऐप्स डाउनलोड करें … सूचनाओं और तैयारियों का एक बवंडर जिसके बाद आपको तैयार रहना चाहिए और सब कुछ जानना चाहिए। हाँ, लेकिन मैं नहीं हूँ होमो टेक्नोलॉजिकस और मोबाइल फोन (ऐप्स, अकाउंट्स, इंसर्ट कोड आदि के कारण गर्म) प्रस्थान से पहले ही खराब हो गया था।

मैं इलेक्ट्रिक कार द्वारा इबीसा जाता हूं एक साहसिक कार्य की डायरी (संभव)

वहाँ में सभी यात्रा की योजना बना, नए स्मार्टफोन में, मैप्स, टॉप-अप्स, इलेक्ट्रॉनिक भुगतान, फेरी टिकट, नेगेटिव बफर सर्टिफिकेट, फाइजर वैक्सीन सर्टिफिकेट, क्यूआर कोड पहले स्पेन में प्रवेश करने के लिए और फिर बेलिएरिक आइलैंड्स में … उस मैजिक बॉक्स के अंदर जो बेहतर नहीं होगा खो गया और इस आशा के साथ कि बाहर नहीं जाता।

हम अत्यधिक विश्वास रखते हैं हमारे अंतरिक्ष यान ID3 में 77 KWh बैटरी से लैस है, जो 520 किमी स्वायत्तता की घोषणा करती है। वेरोना से Civitavecchia का बंदरगाह केवल 496.5 किमी दूर है: हमें इसे बनाना चाहिए, शायद रिजर्व में, लेकिन हम वहां पहुंचेंगे। पिछले हफ्तों में हमने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के बारे में पढ़ा है और ऐप के अलावा, हम … लगभग विशेषज्ञ हैं। मोटरवे पर, यदि आप पहुंच के भीतर चार्जिंग स्टेशनों को नहीं देखते हैं, तो 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से शांति से यात्रा करना बेहतर है: इसलिए हम परिदृश्य की भी प्रशंसा कर सकते हैं …

चार्जमैप ऐप, यात्रा कार्यक्रम में प्रवेश किया, वह हमें कैंपोगैलियानो टोलबूथ के पास एक फास्ट चार्ज कॉलम के बारे में चेतावनी देता है और टस्कनी में वाल्डिचियाना टोलबूथ पर स्वायत्तता को अनुकूलित करने के लिए वहां पहले रिचार्ज की सिफारिश करता है, साथ ही दूसरा भी। नेक्स्टचार्स ऐप और वी कनेक्ट आईडी, आधिकारिक वोक्सवैगन ऐप दोनों द्वारा रणनीति की पुष्टि की गई। हां, क्योंकि हमने तीन ऐप डाउनलोड किए हैं: गलत जानकारी के डर से (चिंता, हम देखेंगे, पूरी तरह से अनुचित) पत्रकारिता की जांच के लिए जो स्रोतों को क्रॉस-रेफरेंस की ओर ले जाती है …

हम तैयार हैं।हम ID3 पर नौकायन शुरू करते हैं,मौन और शून्य उत्सर्जन के साथ। Civitavecchia का गंतव्य बंदरगाह, बार्सिलोना जाने के लिए, जहां हम दो दिवसीय स्टॉप की योजना बनाते हैं, फिर मिनोर्का और अन्य घाट जो मल्लोर्का, इबीसा और फोरेन्मेरा से जुड़ते हैं, हमेशा बार्सिलोना के माध्यम से Civitavecchia को फिर से शुरू करने और पहुंचने के लिए। कागज पर एकदम सही कार्यक्रम। वास्तव में? हम ढूंढ लेंगे।

गंतव्य नेविगेटर पर दर्ज किया गया, 520 किमी के लिए उपलब्ध ऊर्जा आरक्षित (ऑन-बोर्ड कंप्यूटर कहते हैं)। सड़क पर हम kWh और किमी उलटी गिनती की जाँच करते हैं। सब कुछ नियमित है: एक सावधान गाइड के साथ, उपलब्ध ऊर्जा में गिरावट और गंतव्य तक पहुंचने के लिए शेष किमी मेल खाते हैं। अच्छा संकेत। हालांकि, हम कैंपोगैलियानो टोल बूथ के पास, हमारे ऐप्स द्वारा अनुशंसित पहले चार्जिंग पॉइंट पर कॉफी ब्रेक लेने का निर्णय लेते हैं। सब सच है: हम आसानी से कॉलम ढूंढते हैं, लगभग सभी मुफ्त। हम निर्देशों का पालन करते हुए प्लग कनेक्ट करते हैं, हम अपने कार्ड को अपने क्रेडिट कार्ड से जोड़ते हैं और – आश्चर्यजनक रूप से – सब कुछ काम करता है। चार्जिंग का समय 20 मिनट, 150 किमी की खपत के लिए।

मैं इलेक्ट्रिक कार द्वारा इबीसा जाता हूं एक साहसिक कार्य की डायरी (संभव)

एक और 233 किमी के बाद, संकेतों का अनुसरण करते हुए हमारे ऐप में, हम एक पूर्ण और तथाकथित रैपिड रिचार्ज के लिए वाल्डिचियाना टोलबूथ पर रुकते हैं: 30 मिनट, लेकिन मूल रूप से अच्छी तरह से योग्य सैंडविच-ड्रिंक-कॉफी तिकड़ी के लिए समय लगता है। हमारे ID3 की वायुगतिकीय नाक इस उज्ज्वल वसंत दिवस की गर्म हवा से प्रभावित होती है। त्वरक पर पैर कोमल, दोपहर के 5 बज रहे हैं: 6 घंटे की ड्राइविंग के बाद और रिचार्जिंग के लिए रुकने के बाद, हम Civitavecchia के बंदरगाह पर हैं। शेष ऊर्जा: 200 किमी।

एक रात और एक दिन समुद्र में और यहाँ हम बार्सिलोना में हैं. हम तुरंत लैंडिंग के पास पार्किंग स्थल पर रिचार्ज करने का प्रयास करते हैं, लेकिन हम कनेक्ट करने में असमर्थ हैं: कॉलम हमारे ऐप्स और हमारे रिचार्ज कार्ड को नहीं पहचानता है। पहला कैच। क्या यहाँ से बेलिएरिक्स सहित ऐसा ही होगा? नहीं: विचाराधीन कॉलम बस क्रम से बाहर था और, कैटलन पुलिस द्वारा ही सही रास्ते पर रखा गया, हम पास के शॉपिंग सेंटर तक पहुँचते हैं जहाँ कॉलम बहुत अधिक हैं, और जहाँ हम दो दिनों के बाद भी लौटते हैं और बार्सिलोना की खोज के लिए 300 किमी की यात्रा की। और इसके सुंदर उपनगर।

समुद्र में रात और यहाँ हम मिनोर्का में हैं: नेविगेशन के 7 घंटे के बाद हम सुबह 6 बजे Ciuttadella के बंदरगाह पर उतरते हैं। सुनसान सड़कें, संत निकोलौ के महल में पहली तस्वीर और हम बार्सिलोना में चार्ज की गई बैटरी से शुरू करते हैं, इसलिए सभी नाममात्र की 520 किमी स्वायत्तता उपलब्ध है। मिनोर्का ने तुरंत खुद को एक शांत द्वीप के रूप में प्रकट किया, जो वनस्पतियों और जीवों में समृद्ध है: एक ख़ासियत जिसने इसे यूनेस्को बायोस्फीयर रिजर्व की योग्यता अर्जित की। द्वीप की सड़क परिधि लगभग 300 किमी है, जिसमें सबसे शानदार प्राकृतिक परिदृश्य देखने के लिए उपयोगी अनगिनत वेरिएंट शामिल हैं। हम आकर्षक पुरातात्विक स्थलों के साथ-साथ द्वीप के दूसरे शहर मा के मध्ययुगीन वातावरण की खोज करते हैं। लेकिन कैम डी कैवल्स, एक ट्रेक जो मिनोर्का के सभी को गले लगाता है, हमें जीत लेता है।

हम ID3 को होटल की पार्किंग में छोड़ देते हैं, अद्भुत कैला गलदाना में, पारिस्थितिक पर्यटन (मुफ्त पुनर्भरण) के लिए सुसज्जित यहां के कई अन्य लोगों की तरह, हम कैला गलदाना से कैला टर्क्वेटा तक जाने वाले ट्रेक के लिए रवाना होते हैं। संक्षिप्त, लेकिन भावनाओं से भरा। आकर्षक और रहस्यमय कैवेलेरिया और फेवरिटक्स के प्रकाशस्तंभ हैं, जिनमें सुंदर दृश्यों के साथ सड़क मार्ग हैं। मीठा और दूर का समय भी Parc Natural de s’Albufera des Grau है, जिसे हम द्वीपसमूह के अगले द्वीप की ओर समुद्र में लौटने से पहले अलविदा कहते हैं।

मैं इलेक्ट्रिक कार द्वारा इबीसा जाता हूं एक साहसिक कार्य की डायरी (संभव)

मलोर्का: बेलिएरिक्स का सबसे बड़ा largest, लेकिन बहुत बड़ा नहीं, सार्डिनिया से सात गुना छोटा। समुद्र में सिर्फ दो घंटे और यहां हम अलकुडिया के बंदरगाह पर हैं, प्राचीन शहर की दीवारों को देखें और तुरंत हमारे मूक आईडी 3 का नेविगेटर हमें उसी नाम के प्रायद्वीप पर कैप डी फॉरमेंटर ले जाता है। एक शानदार सड़क जो सबसे साहसी अल्पाइन धमनियों को टक्कर देती है। भले ही हम अभी भी एक महामारी आपातकाल में हैं और गर्मी का मौसम अभी शुरू हुआ है, यातायात पहले से ही काफी है, लेकिन हमारे पूर्व-सुबह प्रस्थान हमेशा हमें विशेषाधिकार प्राप्त दर्शकों की तरह महसूस करते हैं।

एक विशेषाधिकार जो हमें पार करता है जंगली पश्चिम में सेरा डी ट्रामुंटाना की सारी सुंदरता, 50 से अधिक चोटियों के साथ बिखरी हुई है जो हमें सर्पीन सड़कों पर एक हजार मीटर से अधिक तक ले जाती है जो विपरीत दिशा में भूमध्य सागर के पानी तक नीचे जाती है। Sa Calobra जैसी सड़कें, यूरोप की सबसे रोमांचक सड़कों में से एक हैं। खड़ी दीवारों के तल पर समुद्र तट। एक अंतहीन साहसिक। ID3 को फिर से लोड करना कभी-कभी इस साहसिक कार्य का हिस्सा होता है, लेकिन इसका हमेशा सुखद अंत होता है। पोर्टो क्रिस्टो की तरह, द्वीप के पूर्व में एक खूबसूरत शहर। समर्पित कार पार्कों में कॉलम हमारे कार्ड को स्वीकार नहीं करता है, न ही यह मोबाइल फोन ऐप से चार्ज करना शुरू करता है। दूसरी तरफ, कार अगले दरवाजे पर रिचार्ज कर रही है, शायद मैं कुछ गलत कर रहा हूं, शायद ये कॉलम केवल स्पैनिश ऐप्स स्वीकार करते हैं … लेकिन जब हम संदेह के समुद्र पर सर्फिंग कर रहे हैं, तो डोमिनिक आता है, सुंदर और पास की जगह के मुस्कुराते हुए मालिक। वेलोस पावर कॉर्ड को अनप्लग करता है और रिचार्ज को बाधित किए बिना इसे हमारे में प्लग करता है: बेलिएरिक हॉस्पिटैलिटी से एक तरह का उपहार।

एक बार भर जाने के बाद, हम सबसे पहले ड्रैगन गुफाओं की यात्रा करते हैं, एक शानदार भूमिगत दुनिया, और फिर पास के नमक के फ्लैट, बर्फ से भी सफेद। दुनिया के किनारे से दर्शन के साथ, बन्यालबुफ़र तस्करों के ट्रेक के रूप में अनुभव करना और याद रखना कितना आश्चर्यजनक है। पाल्मा डी मल्लोर्का में, 10 चार्जिंग स्टेशन वाले होटल और हर जगह कॉलम वाले कार पार्क: शहर पहले से ही बड़े पैमाने पर विद्युत गतिशीलता के भीतर है। कैथेड्रल, पुराना शहर: सड़कें केवल इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए खुली हैं, मलोरका में नवीनतम शो।

नई नौका, नया द्वीप। इबीसा शायद अपनी नाइटलाइफ़ के लिए चार में से सबसे प्रसिद्ध है, लेकिन यहाँ भी, शहर के बाहर, जंगली प्रकृति का शासन है। दक्षिण-पश्चिमी सिरे का परिदृश्य बस लुभावनी है, एस वेदरा का टापू भूमध्य सागर के इस स्वर्गीय कोने के जगमगाते पानी से एक प्रागैतिहासिक ड्रैगन की तरह उठता है। शुद्ध जादू।

मैं इलेक्ट्रिक कार द्वारा इबीसा जाता हूं एक साहसिक कार्य की डायरी (संभव)

Formentera – अगले दरवाजे, इबीसा . के बंदरगाह से 10 मिनट नौका द्वारा, बहुत छोटा, लेकिन अंतहीन समुद्र तटों के साथ – बेलिएरिक्स में हमारे इलेक्ट्रिक एडवेंचर का अंतिम रोमांच। हम वापसी का रास्ता जानते हैं। शाम का समय है जब हम कुछ किलोमीटर दूर Civitavecchia में उतरते हैं और हम एक शानदार भूमध्यसागरीय हरे रंग से घिरे एक स्वागत योग्य होटल में टारक्विनिया में रात भर रुकने का फैसला करते हैं। अंतिम चार्जिंग टेस्ट: ला टोर्रेशिया होटल, जहां हम उतरते हैं, में कोई चार्जिंग कॉलम नहीं है, लेकिन एक साधारण एक्सटेंशन केबल के साथ हम होटल बिजली नेटवर्क से जुड़े हुए हैं, घरेलू कनेक्टर के लिए धन्यवाद हमारा आईडी 3 सुसज्जित है। एक बार प्लग डालने के बाद, लाल लेखन जिसे हम अब तक अच्छी तरह से जानते हैं, डिस्प्ले पर फ्लैश होता है: “रिचार्ज”।

28 जून, 2021 (28 जून, 2021 को बदलें | 16:19)