सोमवार को सुबह लगभग 8 बजे मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उनकी उड़ान के बाद दुबई से मुंबई जाने वाली अमीरात की फ्लाइट EK 504 में यात्रियों को एक कष्टदायक अनुभव हुआ।

यात्रियों ने आरोप लगाया है कि हवाई अड्डे पर उतरने से लेकर संगरोध केंद्र तक ले जाने के हर कदम पर “कुल कुप्रबंधन” था। उन्होंने आरोप लगाया कि लैंडिंग के बाद, उनकी स्वास्थ्य जांच और आव्रजन प्रक्रिया शुरू होने से पहले उन्हें घंटों विमान के अंदर बैठने के लिए बनाया गया था। उन्होंने शिकायत की कि यहां तक ​​कि यह प्रक्रिया इतनी लंबी थी कि जब तक वे संगरोध केंद्र तक पहुंचते, तब तक 12 घंटे पहले ही गुजर चुके थे।

ट्विटर पर ले जाते हुए, यात्रियों में से एक, अनीश राणे, ने एक वीडियो ट्वीट किया और लिखा: “सुबह 8:10 बजे एमिरेट्स की फ्लाइट से मुंबई एयरपोर्ट पर उतरे। लगभग चार घंटे बाद भी इमिग्रेशन नहीं हुआ। हर कोई भूखा और थका हुआ है। प्रतीक्षा। यहां कोरोना प्राप्त करने का उच्चतम मौका (एसआईसी)। “

बाद में, इंडिया टुडे टीवी से बात करते हुए, ठाणे के निवासी राणे ने कहा, “हम सोमवार को दुबई से एमिरेट्स की उड़ान ईके 504 द्वारा मुंबई हवाई अड्डे पर सुबह 8:10 बजे उतरे। सुबह लगभग 11:15 बजे तक मैं अंदर बैठा था। विमान। हर कोई बहुत निराश था। अमीरात के केबिन क्रू ने घोषणा की कि हमें इंतजार करना होगा क्योंकि स्वास्थ्य अधिकारी फिलहाल तैयार नहीं थे। “

इंडिया टुडे टीवी इस मामले पर टिप्पणी के लिए एमिरेट्स के पास पहुंचा लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं हुई।

अपने अनुभव के बारे में आगे बताते हुए, राणे ने कहा कि लगभग 11:30 बजे सभी लोग विमान से बाहर आए और स्व-घोषणा पत्र भर दिए। “इसके बाद, हमें आव्रजन को साफ़ करने में एक घंटे का समय लगा। इस बीच, किसी ने भी हमारे शरीर के तापमान का परीक्षण नहीं किया। एक बार जब आव्रजन प्रक्रिया समाप्त हो गई, तो हम हवाई अड्डे की लॉबी में आए। उस छोटे से कमरे में कम से कम 300 लोगों की भीड़ थी। अपने सामान के साथ लॉबी। हर कोई उलझन में था। हमें कोई स्पष्ट निर्देश देने वाला नहीं था कि हमें क्या करना चाहिए।

अनीश राणे ने कहा कि लोग अंतरिक्ष बाधा के कारण लॉबी में एक दूसरे के बहुत करीब खड़े थे। “हम सचमुच एक-दूसरे के खिलाफ ब्रश कर रहे थे। यह वास्तव में खतरनाक और डरावना था। इससे Cidid-19 से किसी के संक्रमित होने का खतरा बढ़ गया। शाम 5 बजे मुझे मेरा पास मिल गया। मुंबई में विभिन्न एयरलाइनों की अन्य उड़ानें भी पहुंचने लगीं।” बहुत बड़ा कुप्रबंधन था। ”

राणे ने कहा कि वह डर गए हैं कि हवाईअड्डे पर इतने लोगों के सीधे संपर्क में आने के बाद कोविद -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण समाप्त कर सकते हैं।

खारगढ़ निवासी आफ़ाक़ शेख, जो दुबई में एक ब्रिटिश फर्म के लिए काम करता है, भी उसी फ्लाइट से मुंबई पहुंचा था। उन्होंने कहा कि वह हवाई अड्डे पर कुप्रबंधन के पैमाने से “पूरी तरह से निराश” थे क्योंकि उन्होंने उचित मार्गदर्शन नहीं दिया था। “जो लोग होटलों में किराए पर नहीं ले सकते थे वे परेशान थे और घबराने लगे।”

शेख ने मुंबई में उतरने के बाद लगभग दो के लिए कहा, उनसे संपर्क करने वाला कोई नहीं था। “हमें बताया गया कि हवाई अड्डे के अधिकारी हमसे संपर्क करेंगे। जब हम अंततः बाहर थे, तो हमें बताया गया कि एक बार आप्रवासन किया जाता है, हमें संगरोध केंद्रों के बारे में सूचित किया जाएगा। एक कमरे में लगभग 300-400 यात्री थे और हम थे। ‘ टी को बाहर निकलने की अनुमति दी गई। कुल अराजकता थी। कोई भी सामाजिक दूर करने के मानदंडों का पालन नहीं कर रहा था। हम सुबह 8 बजे से शाम के लगभग 6 बजे तक हवाई अड्डे पर थे। कोई भोजन नहीं था और हम सिर्फ पानी पर ही जीवित रहे। “

हवाई अड्डे पर अराजकता के अलावा, यात्रियों ने कहा कि वे यह देखकर आश्चर्यचकित थे कि वाशी के लिए एक राज्य परिवहन बस में यात्रा करने के लिए 320 रुपये का शुल्क लिया जा रहा था। इनमें से प्रत्येक बस में 22 यात्री थे।

“जब हम वाशी पहुँचे, तब तक रात के 8 बज चुके थे। हमें अपने आस-पास के लोगों की चिकित्सा स्थिति के बारे में कोई पता नहीं था। दुबई से लौटने वाले कई लोगों ने कोविद -19 के लिए खुद का परीक्षण नहीं किया। मेरे पास दुबई से मेरे पास परीक्षण प्रमाण पत्र था लेकिन मुझे पूरे दिन दूसरों के साथ रहने के लिए मजबूर होना पड़ा, ”आफ़ाक़ शेख ने कहा।

उन्होंने आरोप लगाया कि जब वे उस होटल में पहुँचे जो उनका संगरोध केंद्र था, तो उन्हें 3,000 रुपये देने या छोड़ने के लिए कहा गया।

“कई गरीब श्रमिकों को पता नहीं था कि मीरा-भायंदर क्षेत्र या कल्याण पक्ष में उनमें से कितने में जाना है, और वे होटल का शुल्क नहीं ले सकते थे। उन्हें नहीं पता था कि क्या करना है। कॉल को जिले में बनाया जाना था। कलेक्टर और कुछ समय बाद उनके लिए सरकारी संगरोध सुविधाओं की व्यवस्था की गई थी, “उन्होंने कहा।

इस बीच, मुंबई हवाईअड्डे के सूत्रों ने कहा कि उड़ान जल्दी आ गई जिसके कारण यात्रियों को विमान के अंदर बैठने के लिए बनाया गया। औपचारिक प्रतिक्रिया के लिए मुंबई हवाई अड्डे के अधिकारियों तक पहुंचने का प्रयास असफल रहा।

ALSO READ | कोलकाता के 6 शहरों से दिल्ली, मुंबई, चेन्नई सहित, कोविद के मामलों में वृद्धि हुई है

ALSO READ | मुंबई एयरपोर्ट से बाहर निकलने वाले कैब ड्राइवरों और टैक्सियों के लिए MIAL ने नए SOP सेट किए

ऑल-न्यू इंडिया टुडे ऐप के साथ अपने फोन पर रियल-टाइम अलर्ट और सभी समाचार प्राप्त करें। वहाँ से डाउनलोड