कोविद -19: वैज्ञानिकों ने कोरोनवायरस को लुभाने और मारने के लिए जैव डिकॉय विकसित किया

0
    21

कोरोनावायरस ने खुद को एक स्मार्ट जानवर साबित किया है। दुश्मनों के बारे में पता चलने से पहले ही यह मनुष्यों को गिरा देता है। लेकिन अब, वैज्ञानिकों की एक टीम ने मानव शरीर के अंदर उपन्यास कोरोनावायरस को धोखा देने और मारने का एक तरीका खोजा है। उन्होंने एक नई तकनीक पाई है जो कॉर्सिड -19 के कारण होने वाले कोरोनावायरस को SARS-CoV-2 से विचलित और बेअसर कर देती है।

में शोध का विवरण प्रकाशित किया गया है नैनो पत्र, नैनो-विज्ञान और नैनो-प्रौद्योगिकी के क्षेत्र से प्रकाशन के लिए समर्पित एक पत्रिका।

खोज एक प्रयोगशाला सेटिंग में की गई थी, जहां शोधकर्ताओं ने डिकॉय पॉलिमर का उपयोग यह देखने के लिए किया था कि ये हानिरहित कृत्रिम कण उपन्यास कोरोनावायरस को जाल में फंसाते हैं या नहीं। उन्होंने इसे प्रभावी पाया।

यह एक डिकॉय तकनीक है क्योंकि यह सूक्ष्म जैव-अनुकूल पॉलिमर बनाकर काम करता है, जो जीवित फेफड़ों के ऊतकों या प्रतिरक्षा प्रणाली से कोशिकाओं के साथ लेपित होते हैं।

तो, बाहर से, ये नैनो-कण या पॉलिमर जीवित कोशिकाओं की तरह दिखते हैं, उपन्यास कोरोनोवायरस का मानना ​​है कि ये वास्तविक मानव फेफड़ों की कोशिकाएं हैं। कोरोनवीरस इन कोशिकाओं को खरीद के लिए आक्रमण करते हैं लेकिन फंस जाते हैं।

एक सामान्य संक्रमण के दौरान वास्तव में क्या होता है कि वायरस एक मानव कोशिका में प्रवेश करता है और तेजी से संख्या में गुणा करता है। नए वायरस के कण तब कोशिका को भीतर से खा जाते हैं और इसी तरह बड़ी संख्या में कोशिकाओं पर हमला करते हैं।

यहां, डिकॉय पॉलिमर जीवित कोशिकाएं नहीं हैं। जब कोरोनवायरस उन पर आक्रमण करता है, तो रोगज़नक़ को जीवित रहने के लिए कुछ नहीं मिलता है और इसकी संख्या बढ़ जाती है। यह टूट जाता है और मर जाता है।

फेफड़े की कोशिका झिल्ली की नकल करते हुए पॉलिमर को काफी खराब कर देता है क्योंकि SARS-CoV-2 फेफड़ों की कोशिकाओं के लिए अत्यधिक आकर्षित पाया गया है। कोरोनावायरस फेफड़े की कोशिकाओं की झिल्लियों में पाए जाने वाले एक विशेष प्रोटीन का उपयोग करता है जो इसे खुद से जोड़ देता है और मेजबान को उपनिवेशित करता है।

फेफड़ों की कोशिकाओं में पॉलीमर का लेप करने से वैज्ञानिकों के लिए मुश्किल खड़ी हो गई। ये पॉलिमर कोरोनविरस को मॉप करने के लिए नैनो-स्पंज के रूप में कार्य करते हैं। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली प्राकृतिक प्रक्रिया में कोरोनवीरस और पॉलिमर के मलबे को बाहर निकाल देगी।

वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि यह तकनीक इबोला जैसे अन्य वायरल के प्रकोपों ​​में भी उपयोगी हो सकती है। हालांकि, जैसा कि ऊपर कहा गया है, एक प्रयोगशाला सेटिंग में सफलता हासिल की गई थी। अगले चरण में, वैज्ञानिक जानवरों पर और फिर मनुष्यों पर परीक्षण करेंगे।

इस डिकॉय तकनीक का कोविद -19 थेरेपी के रूप में एक और फायदा है। नैनो-स्पंज सूजन को कम करने में प्रभावी पाए गए, जो कोविद -19 के गंभीर और गंभीर मामलों में मृत्यु का एक प्रमुख कारण रहा है।

ऑल-न्यू इंडिया टुडे ऐप के साथ अपने फोन पर रियल-टाइम अलर्ट और सभी समाचार प्राप्त करें। वहाँ से डाउनलोड