झगड़े और हाथापाई: प्रवासियों को ईद के लिए घर पहुंचने की उम्मीद है

दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम अहमद शाह बुखारी ने घोषणा की है कि देश में ईद 25 मई को मनाई जाएगी क्योंकि शनिवार को चांद नहीं देखा जा सकता था।

कोविद -19 के प्रकोप और उसके बाद के लॉकडाउन के बीच, बुखारी ने लोगों से अपने घरों में ईद की नमाज अदा करने की भी अपील की।

यह शायद पहली बार होगा जब देश भर में मस्जिदों और ईदगाहों पर सामूहिक नमाज नहीं होगी क्योंकि सरकार ने कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए सभी प्रकार के धार्मिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

ईद रमजान के उपवास महीने के अंत का प्रतीक है।

इस बीच, यह अभी भी कुछ प्रवासी श्रमिकों के लिए घर वापस आ गया है, जो अपने परिवारों के साथ त्योहार मनाने की उम्मीद कर रहे हैं।

सामानों से भरी बोरी और उनके कंधों पर एक बैकपैक लेकर, दैनिक दांव मोहम्मद सनी और उनके दोस्त मोहम्मद दानिश ईद के लिए बिहार के अररिया जिले में घर पहुंचने के लिए दृढ़ हैं, उनके खिलाफ सभी बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है।

अपनी पत्नी और तीन छोटे बच्चों के साथ शाहजहाँपुर के मूल निवासी अदेश सिंह, जो तीन दिन पहले दक्षिण दिल्ली में अपना निवास स्थान छोड़ गए थे, अभी भी घर पहुंचने के लिए, टैक्सी ड्राइवरों के साथ हग करने के लिए, उन्हें अपने घर शहर में एक उचित किराया लेने के लिए ले जा रहे हैं।

यह पूर्वी दिल्ली के गाजीपुर को छूती दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा पर शुक्रवार को प्रवासियों के जीवन के कई दृश्यों में से था, जो देश भर में कोरोनोवायरस-प्रेरित लॉकडाउन के बीच अपने मूल स्थानों पर अपना रास्ता बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

मंजू ने कहा, “हम छतरपुर के पास तीन दिन पहले घर से निकले थे। हम सड़क पर चले गए और आराम किया। लोगों ने हमें खाना दिया। इसलिए अब हम घर पहुंचना चाहते हैं। हम दिल्ली में नहीं बच सकते।” आदेश सिंह की पत्नी ने पीटीआई भाषा को बताया कि वह अपने घर के रास्ते से सीमा पार करने के लिए टैक्सी के लिए यूपी गेट पर इंतजार कर रही थी।

उनके तीन बच्चे आलोक (12), अंकेश (8) और रूपाली (9), सभी साधारण मास्क पहने, सड़क पर अपने सामान पहने अभिभावकों के रूप में, अपने नाक और मुंह ढकने के लिए कपड़े का इस्तेमाल करते हुए, टैक्सी चालकों के साथ सौदेबाजी करते देखे गए। उन्हें घर ले जाने के लिए, यह कहते हुए कि “उनके पास ज्यादा नकदी नहीं बची है”।

पुलिस कर्मियों को कई प्रवासियों से पूछते हुए देखा जा सकता है जो अंतर-राज्यीय सीमा की ओर पैदल मार्च कर रहे थे, पीछे मुड़ने के लिए।

बहुतों ने किया, लेकिन सनी और दानिश ने नहीं, जो महसूस करते हैं कि “अल्लाह चाहता है कि हम घर पहुंचें, तो हम निश्चित रूप से करेंगे”।

दोनों ने दिल्ली में एक रासायनिक संयंत्र में काम किया, और कहा, लॉकडाउन लागू होने के बाद, उन्हें “बाहर निकाल दिया गया”, राष्ट्रीय राजधानी में उनके अस्तित्व को मुश्किल बना दिया।

“हमारे पास अब किराए का भुगतान करने, या भोजन खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं, हमें अभी घर जाना है, हमारे पास क्या विकल्प है,” सनी ने कहा।

दानिश ने आरोप लगाया कि गरीबों को सरकार द्वारा “छोड़ दिया गया” है और उन्हें छोड़ दिया गया है।

उन्होंने कहा, “सरकार के पास विदेशों में फंसे हुए भारतीयों को लाने के लिए पैसा है, लेकिन इन सभी वर्षों में मेहनत करने वाले भारतीयों को घर नहीं ले जा सकते। क्या यह हमारे लिए उचित है,” उन्होंने कहा।

“लेकिन, इंशाल्लाह, हम घर पहुंचेंगे अगर सर्वशक्तिमान हमें चाहता है, और ईद के लिए हमारे परिवार में शामिल हो जाएगा, हालांकि यह शायद ही इस बार उत्सव होगा। लेकिन, हम चाहते हैं कि कम से कम हमारे परिवार के साथ हो।” सनी ने कहा

ईद जो पवित्र रमज़ान महीने के अंत का प्रतीक है, रविवार या सोमवार को मनाया जाएगा, जो चंद्रमा के दर्शन पर निर्भर करेगा।

दिल्ली और अन्य बड़े शहरों में घर से दूर फंसे लाखों प्रवासी मजदूर पिछले दो महीनों में घर पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, बड़ी संख्या में पैदल चलने के बाद उन्हें कोई रास्ता नहीं मिला।

शनिवार को जब फोन पर संपर्क किया गया तो आदेश सिंह ने कहा, “हम बड़ी मुश्किल से घर पहुंचे। एक टैक्सी ड्राइवर ने हमारे परिवार के लिए फेरी लगाने के लिए 4,000 रुपये लिए, और दो अन्य व्यक्ति भी उसी वाहन में सवार हुए।”

“हम शाहजहाँपुर बस डिपो में आज लगभग 3:30 बजे पहुँचे और उन्हें स्क्रीनिंग के लिए एक अस्पताल ले जाया गया और सुबह में, हमें घर जाने की अनुमति दी गई,” उनकी पत्नी मंजू ने कहा।

दिल्ली में कोरोनोवायरस की मौत का आंकड़ा 231 हो गया है, जबकि शनिवार को बताए गए कोविद -19 संक्रमण के 591 ताजा मामलों ने शहर में कुल 12,910 को अपनी चपेट में ले लिया।

रोशन श्रीवास्तव (19), उनके भतीजे शिवम श्रीवास्तव (19) और दोस्त प्रिंस गुप्ता (21), जो बिहार के सीवान के रहने वाले हैं, को दिल्ली के पास तैनात बैरिकेड से बाहर निकलने के लिए पुलिस द्वारा कहा गया था। -यूपी सीमा।

“हम पश्चिम दिल्ली के बलजीत नगर में एक ही कमरे में रहते हैं। मैं होली के बाद बिहार से आया था, नौकरी की तलाश में, लेकिन फिर मैं बिना नौकरी के यहां तालाबंदी में फंस गया। जो भी पैसा लाया था, और हमारे 10,000 रु। माता-पिता ने ऑनलाइन भेजा था, इन तीन महीनों में सभी थक गए हैं, “रोशन ने हामी भरी।

“हमारे मकान मालिक बहुत दयालु हैं, और तालाबंदी के बाद कोई किराया भी नहीं मांगा, लेकिन हम दान पर कब तक कर सकते हैं। और, मुझे किसी पर निर्भर रहना पसंद नहीं है, इसलिए हम घर जाना चाहते हैं,” उसने कहा।

रोशन ने कहा, वह और शिवम दोनों ही हिंदी में और अपनी मूल भाषा भोजपुरी में गीत लिखते और गाते हैं।

“हमने लॉकडाउन संकट पर भी कुछ पंक्तियाँ लिखी हैं -” हम मज़दूर के ग़ज़वा दा सरकार, केतना से केतना लाग हियँ पर जय बिमार ” [please send us home or else many would fall sick here], “शिवम ने कहा, जैसा कि वह मई की चिलचिलाती गर्मी में खड़ा था, अपने बचे हुए कैश को जेब में ले गया और दिल में आशा थी।