संगरोध अवधि: आप लॉकडाउन के माध्यम से प्राप्त करने के लिए खुशी की 10 छोटी चीजें


खुशी, खुशी, उल्लास, हँसी – ये ऐसे शब्द हैं जो एक ही परिवार से संबंधित हैं और कुछ हद तक समान हैं। सही? लेकिन अब तीन हफ्ते से अधिक समय तक घर पर रहने, अपने परिवार या दोस्तों से मिलने या बाहर जाने में सक्षम हुए बिना, एक उदास खिंचाव में स्थापित होने के कारण और खुशी की भावना विदेशी लगती है।

यदि किसी ने हमें 2020 की शुरुआत में बताया होगा कि अप्रैल इसी तरह से खर्च किया जाएगा, तो उपन्यास कोरोनवायरस के कारण घर पर मौजूद है, हमें विश्वास नहीं था कि दुनिया इस तरह के पड़ाव में आ सकती है। सुबह की सैर के लिए भी बाहर नहीं जाने के इस नए सामान्य ने हमें सिखाया है कि कभी भी कुछ भी नहीं लेना चाहिए।

लेकिन इस बार हमें जो एहसास हुआ है, वह यह है कि जिन छोटी-छोटी चीजों पर हमने ज्यादा ध्यान नहीं दिया, वे हमें सबसे बड़ी खुशी देती हैं। हमने कभी नहीं सोचा था कि एक साधारण सुबह की कॉफी या परिवार के साथ एक वीडियो कॉल इस तरह के एंडोर्फिन releaser होगा।

इन कोशिशों से निपटने में आपकी मदद करने के लिए, हम उन चीजों की एक सूची लेकर आए हैं जो पहले बहुत ही तुच्छ लगती थीं, लेकिन अब हमारे चेहरे पर मुस्कान ला रही हैं।

परिवार / दोस्तों के साथ मिलेंगे
जो लोग अपने परिवार से दूर रह रहे हैं, उनके लिए यही समय है कि आप तकनीक का भरपूर इस्तेमाल करें। अपने माता-पिता या भाई-बहन को एक वीडियो कॉल पर चर्चा करने के लिए दें कि आप उनसे मिलने पर क्या करेंगे, या अपने लंबे खोए हुए दोस्तों के साथ स्मृति लेन पर चले जाएं, जिन्हें आपने अपने बेहद व्यस्त कार्यक्रम के कारण उम्र में नहीं बोला है, वह सब बन गया है- समय पसंदीदा गतिविधि।

यदि आपको लगता है कि परिवार के संपर्क में रहना केवल उन लोगों के लिए है जो अकेले रहते हैं, तो आप गलत हैं। लंबे समय तक चलने वाले घंटों के कारण, जो लोग परिवार के साथ घर पर रहते हैं, वे वास्तव में संपर्क में नहीं हैं। अब, आपके पास इसे बदलने का समय है। अपने परिवार के साथ भोजन का आनंद लें।

अपने आप के साथ मिल में जाओ
व्यस्त जीवन के कारण हममें से अधिकांश का जो संबंध खो गया था, वह स्वयं के साथ था। इस लॉकडाउन ने गति को धीमा कर दिया है और हम सभी को वापस झूठ बोलने और चीजों को एक अलग दृष्टिकोण से देखने का मौका दिया है। अपनी पुरानी तस्वीरों पर वापस जाएं, उन वर्षों को त्यागें और अपने पुराने स्वयं के साथ जुड़ें।

एक विशेष उपाय करें

भोजन से खुशी मिलती है। फोटो: पिक्साबे / रिटा

भोजन एक सामान्य चीज है जो सभी को खुशी देती है। यह इंस्टेंट मूड बूस्टर है। और अगर आप पहली बार एक नुस्खा की कोशिश कर रहे हैं, तो अपना सारा प्रयास उसमें डालें। और अगर यह सफल हो जाता है, तो आपके द्वारा किए गए स्वादिष्ट भोजन की खुशी की तुलना किसी भी चीज से नहीं की जा सकती है। हर दो या तीन दिनों के बाद, कोशिश करें और एक डिश बनाएं जो आपको पसंद हो। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इस प्रक्रिया में बहुत सारे बर्तनों का उपयोग नहीं करते हैं, क्योंकि अंत में, आपको केवल सफाई करनी होगी।

व्यायाम

व्यायाम से एंडोर्फिन निकलता है। फोटो: Pixabay / lograstudio

हमें पता है कि यह पूरी तरह से क्लिच होगा, लेकिन यह सच है। वर्कआउट करने से एंडोर्फिन निकलता है, जिसके परिणामस्वरूप आपके मस्तिष्क के अंदर खुशी फैलती है। यदि आपके पास एक दोस्त के साथ काम करने के लिए है, तो वीडियो कॉल पर एक साथ सत्र करें। यह बहुत बेहतर है।

आप क्या महसूस करते हैं, कोई नियम नहीं है

वही करें जिससे आपको खुशी महसूस हो। फोटो: पिक्साबे / पुलसाइड

कोई नियम और कोई सेट-इन-स्टोन दिनचर्या के साथ, आपको रोकना कुछ भी नहीं है। आप नेटफ्लिक्स को सीधे 16 घंटे देखना चाहते हैं, आगे बढ़ें। आप सबसे अधिक गहन और समय लेने वाली स्किनकेयर दिनचर्या का पालन करना चाहते हैं, ऐसा करें। यह वह समय है जब आप नियम बनाते हैं, क्योंकि आप जानते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है और आप इस नए सामान्य को कैसे अपना पाएंगे। चीजों को एक दिन में एक बार लें।

अधिक समय आप क्या पसंद करते हैं

डालगोना कॉफ़ी। फोटो: इंस्टाग्राम / thevanlife_

इससे बहुत फर्क पड़ता है। यहां तक ​​कि अगर आप एक कॉफी प्रेमी हैं, तो अपनी सुबह की कॉफी विस्तृत बनाएं। फ्रेंच प्रेस या डेलगोना की कोशिश करें। टेबल सेट करें, पढ़ने के लिए कुछ ढूंढें जब आप धीरे-धीरे अपनी कॉफी पर घूंट लेते हैं। यह पढ़ना, एक उपकरण बजाना, अपने घर की गहरी सफाई करना, यहां तक ​​कि पेंटिंग करना भी हो सकता है। प्रक्रिया के हर चरण का आनंद लें और पता करें कि आपको पहली बार में इसके साथ प्यार क्यों हुआ।

नींद

नींद खुशी ला सकती है। फोटो: पिक्साबे / क्यूंकी

जितना हो सके सोएं। हम सभी ने हर दिन काम पर जाते समय पर्याप्त नींद नहीं लेने की शिकायत की है। लेकिन अब आपके पास जब तक आप चाहें, तब तक हाइबरनेट करने का अवसर है, यदि आप ऐसा महसूस करते हैं। उस सुंदरी की नींद उड़ गई।

यात्रा

एक यात्रा पुस्तक पढ़ें

हम में से बहुत लोगों के लिए, संगरोध जीवन कठिन होता जा रहा है। हम में यात्रा करने वाले नशेड़ी बाहर जाकर तलाशना चाहते हैं। लेकिन हम इस समय नहीं कर सकते। यदि यात्रा आपको खुश करती है, तो आप अपने कमरे में भी बैठकर ऐसा कर सकते हैं। समय की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, ताजमहल और गीज़ा के पिरामिड सहित कई पर्यटन स्थलों ने आभासी दौरे शुरू किए हैं। यदि वर्चुअल टूर भी आपके जाम नहीं हैं, तो एक यात्रा पुस्तक उठाएं और लेखक की आंखों के माध्यम से एक नया शहर देखें।

एक ब्रेक ले लो
यह लॉकडाउन एक उत्पादकता प्रतियोगिता नहीं है। 3 मई तक आपको एब्स बनाने या पेशेवर शेफ बनने की आवश्यकता नहीं है। यह आपकी समय सीमा नहीं है। ब्रेक लेना ठीक है। कुछ भी न करना ही ठीक है। खिड़की पर खड़े होकर पक्षियों को सुनने से आपको सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करने और कुछ करने का दबाव महसूस करने की तुलना में अधिक खुशी मिलेगी। हम दोहराने जा रहे हैं – ब्रेक लेना ठीक है।

जब आप लोकेट मिलेंगे तो क्या होगा?
भविष्य के लिए योजना बनाना आशा है और इस समय, यह वही है जो हमें चाहिए। आपको कुछ भी बड़ी योजना नहीं बनानी है; बस एक रेस्तरां के बारे में सोचें जो आप तब जाना चाहते हैं जब चीजें वापस सामान्य हो जाती हैं। इस बारे में सोचें कि आप क्या आदेश देंगे। यह एक आजमाया हुआ तरीका है। डिस्क्लेमर – इससे आपको भूख लग सकती है।

आपके लिए उस फोन को लेने और उस कॉल को करने का समय आ गया है।

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